A Review Of सेहत के लिए अलसी के फायदे

Wiki Article



गर्भवती स्त्रियों के लिए फायदेमंद माने जाने वाले अलसी के बीच कुछ स्त्रियों को नुकसान भी कर सकते हैं। इनका सेवन करने से पहले डॉक्टर की राय लेना बेहतर रहेगा। ज़रूरी नहीं है कि हर चीज़ हर किसी के लिए फायदेमंद साबित हो।

कमजोर याददास्त अर्थात भूलने की समस्या को खत्म करती है

जब घी गर्म हो जाए, तो उसमें गोंद डाल के अच्छे से भून लें और उसे भी किसी बर्तन में निकाल कर अलग रख लें और गैस बंद कर दें।

यह शरीर की थकान और पुरुषों की कमजोरी को दूर करने में सहायक है।

अलसी की चटनी खाने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। इसका फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। तो, जिन महिलाओं को बॉवेल मूवमेंट की समस्या रहती है उनके लिए ये बेहद फायदेमंद है।

इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स गुण बढ़ती उम्र का असर कम करते है और चेहरे को जवां बनाये रखते है।

यह वजन कम करने में लाभदायक होती है। इसका बीज पेट को लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस कराते है।

आयुर्वेद में भी अलसी के बीज के फायदों के बारे में बात की गई है। अलसी के बीज का सेवन करने से कफ की समस्या में राहत मिलती है। यह काफी पौष्टिक मानी जाती है और शरीर के किसी भी भाग में सूजन होने पर भी अलसी के बीज के तेल से मालिश करने से फायदा मिल सकता है। सूरजमुखी बीज के फायदे

परिणीति और राघव साथ पहुंचे दिल्ली, रेड-ब्लैक में एक दूसरे को कॉम्प्लीमेंट करते दिखा कपल

परिणीति और राघव साथ पहुंचे दिल्ली, रेड-ब्लैक में एक दूसरे को कॉम्प्लीमेंट करते दिखा कपल

Whenever you login 1st time employing a Social Login button, we gather your account general public profile click here information shared by Social Login supplier, depending on your privateness options.

एंटीथ्रोम्बिक (खून के थक्के जमने की प्रक्रिया को धीमा करने वाला)

मार्केट से ब्राउन या फिर गोल्डन अलसी खरीदें।

जिन लोगों को पेट से जुड़ी परेशानियां अकसर रहती हैं उन लोगों को अलसी खाने की सलाह दी जाती है लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर से सलाह जरूर लें। अलसी के फायदे फाइबर से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ डाइजेशन के लिए लाभादायक है। अलसी को पचने में समय लगता है जिससे डाइजेशन प्रोसेस में शरीर के द्वारा ज्यादा मेहनत लगती है। ऐसी स्थिति में कैलोरी बर्न होती है और मेटाबोल्जिम भी बढ़ जाता है। यह सभी कार्य एक साथ अच्छे से होने के कारण आप सेहतमंद रहते हैं।

Report this wiki page